CISF Constable Vacancy 2024: सीआईएसएफ कांस्टेबल फायरमैन के 1130 पदों पर 12वीं पास के लिए भर्ती शुरू

CISF Constable Vacancy 2024 – सीआईएसएफ कांस्टेबल फायरमैन में अनेक रिक्त पदों पर भर्ती शुरू हुई है। जिस के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म शुरू किये जा चुके है। उमीदवारो के लिए आवेदन फॉर्म 30 सितंबर तक भरे जाएंगे।

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2024

सीआईएसफ कांस्टेबल फायरमैन की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा नई भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। जिस के लिए योग्य और काबिल उमीदवार अपने आवेदन फॉर्म को भर सकते है। अनेक उमीदवारो के द्वारा भर्ती शुरू होने के बाद, एप्लीकेशन फॉर्म तिथि, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, सिलेक्शन प्रोसेस की तलाश करने में लगे हुए है। उन सभी को इस पेज की मदद से सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 की यह डिटेल्स यहां पर दी गई है।

CISF Constable Vacancy 2024
CISF Constable Vacancy 2024

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 आयु सीमा

सीआईएसफ कांस्टेबल फायरमैन भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भरने वाले उमीदवारो के आयु सीमा में कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष तक रखी गई है। अभियर्थी को इसके अलावा सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों को छूट प्रदान की गई है।

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती शैक्षणिक योग्यता में कैंडिट का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा साइंस सब्जेक्ट के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। उमीदवारो के लिए बता दे की जो कैंडिडेट साइंस सब्जेक्ट से 12th पास है वे आवेदन कर पाएंगे।

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 सिलेक्शन प्रोसेस

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया में फॉर्म भरने वाले अभियर्थी के पहले फिजिकल टेस्ट लिया जायेगा। उमीदवारो को फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट में 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट में पूरी करनी होगी जबकि फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट में सामान्य अभ्यर्थियों की हाइट 170 सेमी और सीना 80 से 85 सेंटीमीटर होना चाहिए इन फिजिकल टेस्ट को केवल क्वालीफाई करना जरूरी होगा उनके मार्क्स नहीं मिलेंगे। आगे उस के बाद अभियर्थी का चयन डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, लिखित परीक्षा और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा।

सीआईएसएफ कांस्टेबल भर्ती 2024 आवेदन करने की प्रोसेस

सीआईएसफ कांस्टेबल फायरमैन भर्ती का नोटिफिकेशन 1130 पदों पर जारी कर दिया है। जिस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उमीदवारो को ऑफिसियल नोटिफिकाशन को चेक करना होगा। इस के बाद आप को ऑनलाइन फॉर्म के लिए आवेदन करना पड़ेगा।

इच्छुक अभियर्थी अपने फॉर्म भरने के लिए दी हुई डायरेक्ट लिंक पर जायेगे और फॉर्म के प्रोसेस को पूरा करना होगा। अंत में अपने डॉक्युमनेट अपलोड करने के बाद फॉर्म फीस जमा करे और आवेदन करने के बाद प्रिंटआउट डाउनलोड करे।

CISF Constable Vacancy 2024 Important link

आवेदन फॉर्म शुरू: 31 अगस्त 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 30 सितंबर 2024

CISF Constable Vacancy 2024 ऑनलाइन आवेदन: यहां से करें

अन्य अपडेट सुचना – यहां क्लिक करे

Leave a Comment